Wednesday 1 July 2020

फिलिस्तीन के अस्तित्व पर खतरा

24 जून को हुई संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक बैठक में,  संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस (António Guterres) ने ‘इजरायल-फिलिस्तीनी संघर्ष’ को एक ‘ऐतिहासिक मोड़’ पर बताया है।

  • इजराइल द्वारा ‘वेस्ट बैंक’ के कुछ हिस्सों पर अधिकार स्थापित करने की योजना ने फिलिस्तीनियों, कुछ इजरायलियों तथा अंतर्राष्ट्रीय समुदाय को चिंतित कर दिया है।

इस तरह का ‘कब्ज़ा’, ‘अंतर्राष्ट्रीय कानूनों का गंभीर उल्लंघन’ होगा।

उपयुक्त कदम:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इजरायली सरकार से उसकी ‘कब्ज़ा करने’ संबंधी योजनाओं को छोड़ने के लिए कहा है तथा ‘मध्य पूर्व चतुष्टय’ (Middle East Quartet) (संयुक्त राज्य अमेरिका, रूस, यूरोपीय संघ और संयुक्त राष्ट्र) से अधिदेशित ‘मध्यस्थता’ भूमिका को फिर से शुरू करने के लिए कहा है।

विवाद का विषय

हाल ही में, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने, कथित रूप से, 1 जुलाई को वेस्ट बैंक के लगभग 30% भू-भाग पर कब्ज़ा करने की घोषणा की थी। संयुक्त राष्ट्र महासचिव ने इस घोषणा के मद्देनजर ही चेतावनी का संकेत दिया था।

इस राज्य-हरण में वेस्ट बैंक में वर्ष 1967 के बाद स्थापित बस्तियों तथा उनके आस-पास के क्षेत्रों तथा इन क्षेत्रों से जुडी सड़कों पर इजराइल का कब्ज़ा हो जायेगा।

अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुसार ‘राज्य-हरण’ (Annexation) क्या है?

  • अंतर्राष्ट्रीय कानून के तहत, किसी राज्य द्वारा दूसरे राज्य-क्षेत्र पर जबरन कब्ज़ा किये जाने को राज्य-हरण कहा जाता है।
  • इज़राइली कानून द्वारा अनुमोदित किए जाने के बाद भी, ऐसा कृत्य अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत गैरकानूनी है तथा यह ‘किसी राज्य-क्षेत्र पर बल पूर्वक अधिकार को अमान्यता’ के सार्वभौमिक स्वीकृत सिद्धांत का उल्लंघन होगा।
  • यह अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय सहित सभी अंतरराष्ट्रीय कानूनी निकायों द्वारा अनुमोदित सिद्धांत है।
  • संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार (UN Human Rights) ने भी ‘आबादी युक्त क्षेत्रों के राज्य-हरण’ को संयुक्त राष्ट्र चार्टर तथा जिनेवा सम्मेलन के उल्लंघन के रूप में घोषित किया है।
  • इस तरह का जबरन कब्ज़ा. संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद तथा महासभा द्वारा स्थापित किये गए ‘युद्ध अथवा बल पूर्वक राज्य-क्षेत्र अधिग्रहण को अमान्यता’ नियम के विपरीत है।

‘वेस्ट बैंक’ कहां है?

यह पश्चिमी एशिया के भूमध्यसागरीय तट के पास एक स्थल-रुद्ध क्षेत्र है। पूर्व में इसकी सीमा जॉर्डन से मिलती है तथा यह दक्षिण, पश्चिम और उत्तर में ‘ग्रीन-लाइन’ द्वारा इज़राइल से पृथक होता है। वेस्ट बैंक के अंतर्गत पश्चिमी मृत सागर तट का काफी हिस्सा भी आता है।

इस क्षेत्र की विवादित बस्तियाँ

  1. वर्ष 1948 के अरब-इजरायल युद्ध के पश्चात् वेस्ट बैंक पर जॉर्डन द्वारा कब्जा कर लिया गया था।
  2. इजरायल ने वर्ष 1967 के छह दिवसीय युद्ध के पश्चात इसे वापस छीन लिया, और तब से वेस्ट बैंक पर इसका अधिकार है।
  3. इजराइल ने वेस्ट बैंक में लगभग 130 बस्तियों का निर्माण किया है, तथा पिछले 20-25 वर्षों के दौरान इस क्षेत्र में इसी तरह की कई छोटी, अनौपचारिक बस्तियां विकसित हो चुकी हैं।
  4. इस क्षेत्र में 4 लाख से अधिक इजरायल उपनिवेशी निवास करते है, उनमें से कई यहूदी धार्मिक लोग, इस भूमि पर बाइबिल के अनुसार अपने पैदाइशी हक़ का दावा करते हैं।
  5. इनके अतिरिक्त्त, इस क्षेत्र में 26 लाख फिलिस्तीनियों इस क्षेत्र में निवास करते है।

No comments:

Post a Comment